Weekly current affairs in Hindi 8 to 15 August 2021 | वीकली करंट अफेयर्स अगस्त 2021 Pdf

Weekly current affairs in Hindi 8 to 15 August 2021 | वीकली करंट अफेयर्स अगस्त 2021 Pdf

Weekly current affairs in Hindi 8 to 15 August 2021 | वीकली करंट अफेयर्स अगस्त 2021 Pdf

▶ 7 अगस्त को नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में भाला फेंक (Javelin Throw) प्रतियोगिता के फाइनल मैच में 87.58 मीटर भाला फेंक कर भारत के लिए स्वर्ण पदक (Gold Medal) जीता है। नीरज चोपड़ा ओलंपिक खेलों में व्यक्तिगत श्रेणी में स्वर्ण पदक जीतने वाले अभिनव बिंद्रा के बाद दूसरे भारतीय हैं।

▶ 7 अगस्त को पहलवान बजरंग पूनिया ने 65 किग्रा वर्ग में कजाकिस्तान के दौलेट नियाजबेकोव को हराकर कांस्य पदक (Bronze Medal) जीता है।

▶ भारत के उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने माननीय चमनलाल की जन्म शताब्दी पर स्मारक डाक टिकट जारी किया है।

▶ केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी ने 8 अगस्त 2021 को भारत छोड़ो आंदोलन (Quit India Movement) की 79 वीं वर्षगांठ पर एक प्रदर्शनी का उद्घाटन किया है। इस प्रदर्शनी को आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में भारतीय राष्ट्रीय अभिलेखागार (National Archive of India) द्वारा प्रस्तुत किया गया है । भारत छोड़ो आंदोलन द्वितीय विश्व युद्ध के समय 8 अगस्त 1942 को महात्मा गांधी द्वारा अखिल भारतीय कांग्रेश समिति के मुंबई अधिवेशन में शुरू किया गया था ।

▶ केंद्रीय सामाजिक एवं अधिकारिता मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार ने “PM DAKSH” पोर्टल एवं मोबाइल ऐप लॉन्च किया है ।

▶ राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा का कार्यकाल 3 साल के लिए 65 वर्ष की उम्र तक बढ़ा दिया गया है ।

▶ भारत में एक खुराक वाली कोविड-19 रोधी जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन को आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई है ।

▶ दुनिया में सांप काटने के सबसे ज्यादा मामले भारत में है, जोकि दुनिया में सांप काटने से होने वाली मौतों का लगभग 50% है ।

▶ भारत सरकार ने रक्षा मंत्रालय के तत्वाधान (Auspices) में रक्षा साइबर एजेंसी (Defence Cyber Agency) की स्थापना को मंजूरी दी है ।

▶ हरियाणा में भारत की पहली हाइड्रोजन फ्यूल सेल आधारित ट्रेन चलाई जाएगी ।

▶ 9 अगस्त को विश्व भर के स्वदेशी लोगों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day of World Indigenous People) मनाया गया है । संयुक्त राष्ट्र द्वारा यह दिवस प्रतिवर्ष मनाया जाता है ।

▶ जापान में प्रतिवर्ष 9 अगस्त को नागासाकी दिवस (Nagasaki day) मनाया जाता है । 9 अगस्त 1945 को अमेरिका ने जापान के नागासाकी शहर पर परमाणु बम गिराया था । इस परमाणु बम का नाम फैटमैन था ।

▶ भारत और यूएई की नौसेना ने अबू धाबी के तट पर नौसैनिक अभ्यास किया, इस अभ्यास का नाम जायेद तलवार 2021 रखा गया है ।

▶ इंग्लैंड के खिलाड़ी जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं । उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अब तक 621 विकेट लिए हैं

▶ हरियाणा सरकार ने भारतीय MSMEs के उत्पादों को अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में ले जाने के लिए वॉलमार्ट वृद्धि और हकदर्शक के साथ समझौता किया है ।

▶ महेंद्र सिंह धोनी, होम इंटीरियर ब्रांड होमलेन (Homelane) के ब्रांड एंबेसडर बने हैं ।

▶ भारतीय रेलवे ने ग्राहकों की मदद के लिए एक एकीकृत वन स्टॉप समाधान रेल मदद (Rail Madad) लॉन्च किया है ।

▶ कर्नाटक राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 (National Education Policy- 2020) को सबसे पहले लागू करने वाला देश का पहला राज्य बना है ।

▶ 10 अगस्त को विश्व शेर दिवस (World Lion Day) मनाया गया है। यह दिवस प्रतिवर्ष मनाया जाता है।

▶ 10 अगस्त को विश्व जैव ईंधन दिवस (World Bio Fuel Day) मनाया गया है

▶ 22 अगस्त से 4 सितंबर तक रूस में आयोजित होने वाले अंतरराष्ट्रीय सेना खेलों (International Army Games) 2021 में भारतीय सेना के 101 जवान हिस्सा लेंगे यह अंतरराष्ट्रीय सेना खेलों का 7वां संस्करण है ।

▶ केंद्रीय कानून मंत्री किरण रिजिजू ने शंघाई सहयोग संगठन के न्याय मंत्रियों की आठवीं बैठक में हिस्सा लिया है। इस तीन दिवसीय बैठक में ताजिकिस्तान, भारत, कजाकिस्तान, चीन, पाकिस्तान, किर्गिज गणराज्य, रूसी संघ और उज्बेकिस्तान के मंत्रियों ने वर्चुअल हिस्सा लिया था ।

▶ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) डिबेट की अध्यक्षता की है। वह ऐसा करने वाले भारत के पहले प्रधानमंत्री बने हैं ।

▶ भारतीय एथलेटिक्स महासंघ ने ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा के सम्मान में 7 अगस्त को “भाला फेंक दिवस” के रूप में मनाने का फैसला किया है ।

▶ गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने ई-नगर (eNagar) पोर्टल एवं मोबाइल ऐप लॉन्च किया है ।

▶ भारतीय रिजर्व बैंक 1 अक्टूबर से एटीएम में कैश खत्म होने पर संबंधित बैंक पर ₹10000 तक का आर्थिक जुर्माना लगाएगा ।

▶ भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकिंग धोखाधड़ी के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए एक जागरूकता अभियान चलाया है, जिसके लिए ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा को अनुबंधित किया है ।

▶ यूनिसेफ इंडिया और फेसबुक ने बच्चों को सुरक्षित ऑनलाइन दुनिया बनाने के लिए 1 साल के लिए संयुक्त पहल शुरू की है ।

▶ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ताड़ के तेल और खाना पकाने वाले वाले तेल में भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए राष्ट्रीय खाद्य तेल मिशन ऑयल पाम (National Edible Oil Mission- Oil Palm) की घोषणा की है ।

▶ लंदन में स्थित राष्ट्रमंडल सचिवालय (Commonwealth Secretariat) द्वारा जारी वैश्विक युवा विकास सूचकांक 2020 में 181 देशों में भारत 122 वे स्थान पर रहा है ।

▶ भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (Small Industrial Development Bank of India- SIDBI) ने ऋण की सुविधा के लिए एक ऐप-आधारित डिजिटल ऋण मंच, डिजिटल प्रयास (Digital Prayas) लॉन्च किया है ।

▶ महाराष्ट्र सरकार ने सूचना और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उत्कृष्ट पर प्रदर्शन करने वाले छात्रों के लिए राजीव गांधी पुरस्कार की घोषणा की है ।

▶ 12 अगस्त को विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) मनाया गया है ।

▶ 12 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस (International Youth Day) मनाया गया है ।

▶ रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने उड़ीसा के चांदीपुर एकीकृत परीक्षण रेंज से सबसोनिक क्रूज मिसाइल निर्भय (subsonic cruise missile Nibhay) का सफल परीक्षण किया है ।

▶ री कॉमर्स मार्केटप्लेस Cashify ने राजकुमार राव को अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है ।

▶ भारतीय वायु सेना ने लद्दाख के एडवांस्ड लैंडिंग ग्राउंड में दुनिया के सबसे ऊंचे मोबाइल एयर ट्रेफिक कंट्रोल का निर्माण किया है ।

▶ जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कुपवाड़ा जिले की बंगस घाटी में बंगस आवाम मेला का उद्घाटन किया है ।

▶ 13 अगस्त को विश्व अंगदान दिवस (World Organ Donation Day) मनाया गया है यह दिवस प्रतिवर्ष अंगदान के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है ।

▶ केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शंघाई सहयोग संगठन के सदस्य देशों के कृषि मंत्रियों की छठी बैठक में वर्चुअल रूप से हिस्सा लिया है ।

▶ भारतीय नौसेना ने सिंगापुर में अमेरिकी नौसेना के नेतृत्व वाले दक्षिण पूर्व एशिया सहयोग और प्रशिक्षण सैन्य अभ्यास (SEACAT- 2021) में हिस्सा लिया है ।

▶ उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने Accelerating India: 7 years of Modi Government नामक पुस्तक का विमोचन किया है।

Weekly current affairs in Hindi 8 to 15 August 2021 | वीकली करंट अफेयर्स अगस्त 2021 Pdf Download Pdf

यह पोस्ट आपको कितना Helpful लगी कमेंट बॉक्स में कमेंट कर आप बता सकते हैं। और आप हमें अपनी सलाह भी दे सकते हैं आपके कमेंट और सलाह हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

धन्यवाद

I'm passionate about sharing knowledge and making information accessible to everyone. Through this blog, I aim to provide high-quality study materials and resources to help you excel in your academic journey.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *