Current affairs in Hindi | 8 अगस्त, 2021 करंट अफेयर्स

Current affairs in Hindi | 8 अगस्त, 2021 करंट अफेयर्स

Current affairs in Hindi | 8 अगस्त, 2021 करंट अफेयर्स

▶ 7 अगस्त को नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में भाला फेंक (Javelin Throw) प्रतियोगिता के फाइनल में 87.58 मीटर भाला फेंक कर भारत के लिए पहला स्वर्ण पदक (Gold Medal) जीत लिया है ।

नीरज चोपड़ा ओलंपिक खेलों में व्यक्तिगत (Individual) स्वर्ण पदक जीतने वाले अभिनव बिंद्रा के बाद दूसरे भारतीय हैं । नीरज चोपड़ा ने एथलेटिक्स श्रेणी (Athletics Category) में स्वतंत्र भारत का पहला ओलंपिक पदक जीता है। नीरज चोपड़ा हरियाणा के पानीपत जिले के रहने वाले हैं। हरियाणा सरकार ने नीरज चोपड़ा को 6 करोड़ रुपए कैश इनाम देने की घोषणा की है।

▶ पहलवान बजरंग पूनिया ने 65 किग्रा. वर्ग में कजाकिस्तान के डौलेट नियाज़बेकोव (Daulet Niyazbekov) को हराकर कांस्य पदक (Bronze Medal) जीत लिया है। बजरंग पूनिया हरियाणा के झज्जर जिले के रहने वाले हैं।

▶ भारत के उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने “माननीय चमन लाल” पर स्मारक डाक टिकट जारी किया है। यह डाक टिकट माननीय चमनलाल की जन्म शताब्दी पर जारी किया गया है। श्री चमन लाल प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता एवं संघ प्रचारक थे।

▶ केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी ने 8 अगस्त 2021 को “भारत छोड़ो आंदोलन (Quit India Movement)” की 79वीं वर्षगांठ पर एक प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे । इस प्रदर्शनी को “आजादी का अमृत महोत्सव” के हिस्से के रूप में भारतीय राष्ट्रीय अभिलेखागार (National Archive of India) द्वारा प्रस्तुत किया जा रहा है ।

यह प्रदर्शनी 9 अगस्त से सुबह 10:00 बजे से शाम 5:30 बजे तक जनता के लिए 8 नवंबर 2021 तक खुली रहेगी। यह प्रदर्शनी सार्वजनिक रिकॉर्ड, निजी कागजात, मानचित्र, फोटो और अन्य संबंधित सामग्री के माध्यम से भारत के “स्वतंत्रता संग्राम” में “भारत छोड़ो आंदोलन” के महत्व को चित्रित करने का एक प्रयास है ।

भारत छोड़ो आंदोलन द्वितीय विश्व युद्ध के समय 8 अगस्त 1942 को महात्मा गांधी द्वारा अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के मुंबई अधिवेशन में शुरू किया गया था । इस आंदोलन का उद्देश्य भारत से ब्रिटिश साम्राज्य का अंत करना था ।

▶ केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार ने “PM DAKSH” पोर्टल एवं “PM DAKSH” मोबाइल ऐप लॉन्च किया है । इस पोर्टल एवं मोबाइल ऐप के माध्यम से अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग एवं सफाई कर्मचारियों को कौशल विकास से संबंधित पूरी जानकारी एक ही स्थान पर आसानी से उपलब्ध होगी ।

▶ राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा का कार्यकाल 3 साल के लिए 65 वर्ष की उम्र तक बढ़ा दिया गया है ।

▶ भारत में एक खुराक वाली कोविड-19 रोधी जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन को आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई है- केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया

▶ दुनिया में सांप के काटने के सबसे ज्यादा मामले भारत में हैं । दुनिया में सांप के काटने से होने वाली कुल मौतों में लगभग 50% अकेले भारत में होती हैं। हाल ही में जारी एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में वर्ष 2000 से 2019 तक सांप के काटने से लगभग 12 लाख लोगों की की मौत हो गई है ।

▶ भारत सरकार ने रक्षा मंत्रालय के तत्वाधान (Auspices) में रक्षा साइबर एजेंसी (Defence Cyber Agency) की स्थापना को मंजूरी दी है ।

यह पोस्ट आपको कितना Helpful लगी कमेंट बॉक्स में कमेंट कर आप बता सकते हैं। और आप हमें अपनी सलाह भी दे सकते हैं आपके कमेंट और सलाह हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

धन्यवाद

I'm passionate about sharing knowledge and making information accessible to everyone. Through this blog, I aim to provide high-quality study materials and resources to help you excel in your academic journey.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *