Current affairs in Hindi | 26 जुलाई 2021 करंट अफेयर्स

26 जुलाई 2021 करंट अफेयर्स

Akash-NG मिसाइल का सफल परीक्षण

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने 2 दिन में दूसरी बार “Akash New Generation” (Akash-NG) मिसाइल का उड़ीसा तट पर स्थित समेकित परीक्षण रेंज (Integrated Test Range) चांदीपुर से 23 जुलाई, 2021 को सफल परीक्षण किया है।

आकाश एन. जी. (Akash-NG) एक स्वदेशी विकसित कम दूरी वाली (Short Range) सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली है। डीआरडीओ के अनुसार इस मिसाइल की रेंज 60 किलोमीटर तक है तथा यह ध्वनि से 2.5 गुना तेज गति से जा सकती है तथा यह मिसाइल एक साथ कई लक्ष्यों को भेद सकती है।

डीआरडीओ के अनुसार मिसाइल का परीक्षण खराब मौसम में किया गया था फिर भी मिसाइल सिस्टम ने तय मानकों के अनुसार अच्छा प्रदर्शन किया है। इससे यह साबित हुआ है की मिसाइल सिस्टम को किसी भी मौसम में उपयोग किया जा सकता है। यह मिसाइल प्रणाली भारतीय वायु सेना तथा इंडियन आर्मी के लिए बनाई गई है।

इससे दो दिन पहले 21 जुलाई को डीआरडीओ ने दो मिसाइल सिस्टम का सफल परीक्षण किया था। जिसमें से एक “मैन पोर्टेबल एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल” (MPATGM) का सफल परीक्षण किया गया था जो कि इंडियन आर्मी के लिए बनाई गई है तथा दूसरी मिसाइल थी Akash-NG मिसाइल जिसका पहला परीक्षण किया गया था।

उत्तर प्रदेश में सैनिक स्कूल की स्थापना

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में पांचवें सैनिक स्कूल की आधारशिला रखी है, जो कि खाद कारखाना परिसर गोरखपुर में खुलेगा। वर्तमान में उत्तर प्रदेश में 4 सैनिक स्कूल है। सैनिक स्कूल रक्षा मंत्रालय के प्रबंधन के अंतर्गत आते हैं। उत्तर प्रदेश में 3 सैनिक स्कूल अमेठी, झांसी तथा मैनपुरी में केंद्रीय रक्षा मंत्रालय द्वारा वित्त पोषित है जबकि लखनऊ में स्थित सैनिक स्कूल पूर्णता राज्य सरकार द्वारा वित्त पोषित है इसकी स्थापना जुलाई 1960 में हुई थी।

जब हम उत्तर प्रदेश में सैनिक स्कूल की संख्या को गिनते हैं तो लखनऊ स्थित सैनिक स्कूल को जोड़ते हैं लेकिन देश के कुल सैनिक स्कूलों में हम लखनऊ स्थित सैनिक स्कूल को नहीं जोड़ते हैं।

सैनिक स्कूल क्या होते हैं ? आइए जानते हैं

सैनिक स्कूलों की कल्पना वर्ष 1961 में तत्कालीन रक्षा मंत्री वी.के. कृष्णा मेनन द्वारा की गई थी। इन स्कूलों का उद्देश्य देश की राष्ट्रीय रक्षा अकादमियों (NDA) में होने वाली भर्ती में क्षेत्रीय असंतुलन को मिटाना था। तथा इन स्कूलों से ऐसे युवाओं को तैयार करना था जो यहां से निकल कर देश की रक्षा सेवाओं में अधिकारियों के रूप में देश का नेतृत्व कर सकें।

सैनिक स्कूलों में 6वीं तथा 9वीं कक्षा में प्रवेश परीक्षा और मेरिट के आधार पर केवल लड़कों को ही एडमिशन दिया जाता है। सैनिक स्कूल पूरी तरह से आवासीय एवं इंग्लिश मीडियम स्कूल होते हैं।

राष्ट्रपति भवन में बैंक शाखा का उद्घाटन

हाल ही में राष्ट्रपति भवन परिसर में भारतीय स्टेट बैंक की पहली शाखा का उद्घाटन किया गया है। इस बैंक शाखा में पहला खाता स्वयं राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद का खुला है।

दलित बंधु योजना

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने राज्य में दलित बंधु योजना शुरू की है। राज्य सरकार ने इस योजना पर 80000 करोड़ से 1 लाख करोड़ रुपए तक खर्च करने का लक्ष्य रखा है। इस योजना का उद्देश्य दलित समाज के लोगों की आर्थिक दशा को सुधारना तथा उनके साथ होने वाले सामाजिक भेदभाव से मुक्ति दिलाना है।

वाइस एडमिरल विनय बधवार को अलेक्जेंडर डेलरिम्पल पुरस्कार मिला

भारत के प्रमुख हाइड्रोग्राफर वाइस एडमिरल विनय बधवार को शुक्रवार को ब्रिटिश सरकार द्वारा हाइड्रोग्राफी और नॉटिकल कार्टोग्राफी के क्षेत्रों में उनके कार्यों के लिए प्रतिष्ठित अलेक्जेंडर डेलरिम्पल पुरस्कार से सम्मानित किया है। वाइस एडमिरल विनय बधवार ने यह अवार्ड ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस से प्राप्त किया है वाइस एडमिरल को यह सम्मान वर्ष 2019 में मिला था लेकिन कोरोना महामारी के कारण अवॉर्ड समारोह को उस समय आयोजित नहीं किया जा सका था।

मेघालय युवा नीति 2021 को मंजूरी दी गई

मेघालय की कैबिनेट ने प्रस्तावित “मेघालय युवा नीति 2021” को मंजूरी दे दी है। इस नीति का उद्देश्य राज्य की 31% युवा आबादी को कुशल, रचनात्मक, भरोसेमंद और सशक्त बना कर उनका सर्वांगीण विकास करना है।

उड़ीसा में आपदा प्रबंधन को अनिवार्य विषय के रूप में पाठ्यक्रम में शामिल किया गया

उड़ीसा राज्य सरकार तय किया है कि राज्य के कॉलेजों में कला, विज्ञान एवं वाणिज्य के छात्रों के लिए प्रथम वर्ष के दौरान आपदा प्रबंधन पर एक पाठ्यक्रम को अनिवार्य विषय के रूप में पढ़ाया जाएगा।

  • मध्य प्रदेश के ओरछा और ग्वालियर शहर को यूनेस्को (UNESCO) द्वारा अपनी ऐतिहासिक शहरी लैंडस्केप परियोजना के तहत चुना गया है।
  • केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मावियोंग, शिलांग में 24 जुलाई, 2021 को अंतरराज्यीय बस टर्मिनल (Inter-State Bus Terminus) का उद्घाटन किया है।
  • इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन (IOA) ने ओलंपिक के प्रायोजक के रूप में अडानी ग्रुप से साझेदारी की है।
  • हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार ने “डिजिटल साथी-बच्चों का सहारा, फोन हमारा” योजना लॉन्च की है
  • केंद्रीय संस्कृति और संसदीय मामलों के राज्य मंत्री, श्री अर्जुन राम मेघवाल ने इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र में “आज़ादी का अमृत महोत्सव” के हिस्से के रूप में अमर शहीद ‘चंद्रशेखर आज़ाद’ के जीवन पर केंद्रित प्रदर्शनी “आज़ाद की शौर्य गाथा” का उद्घाटन किया।
विश्व का पहला 3D पुल पब्लिक के लिए खोला गया

दुनिया के पहले 3D पुल को नीदरलैंड की राजधानी एम्सटर्डम में पब्लिक के लिए खोल दिया गया है। इसे एक डच रोबोटिक कंपनी MX3D ने बनाया है। इसे बनाने में 4 साल का समय लगा है। इस पुल का अनावरण नीदरलैंड की महारानी मैक्सिमा ने किया है। इस पुल को एम्स्टर्डम की सबसे पुरानी नहर औदेज़िज्ड्स आचटरबर्गवाल पर स्थापित किया गया है।

यह एक 12 मीटर लंबी स्टील की संरचना है। जिसमें काफी स्मार्ट सेंसर लगाए गए हैं जो कि इस ब्रिज के स्वास्थ्य में होने वाले परिवर्तन के रियल टाइम डाटा को कैप्चर करेगा तथा डाटा का मूल्यांकन करने वाले स्थान पर भेजेगा। जिससे इस पुल में समय के साथ होने वाले बदलाव का सघन अध्ययन किया जा सकता है। जिससे इसी प्रकार की टेक्नोलॉजी को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी।

इंग्लैंड के लिवरपूल शहर को यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची से हटा दिया गया है।

Current affairs in Hindi | 26 जुलाई 2021 करंट अफेयर्स

यह पोस्ट आपको कितना Helpful लगी कमेंट बॉक्स में कमेंट कर आप बता सकते हैं। और आप हमें अपनी सलाह भी दे सकते हैं आपके कमेंट और सलाह हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

धन्यवाद!

I'm passionate about sharing knowledge and making information accessible to everyone. Through this blog, I aim to provide high-quality study materials and resources to help you excel in your academic journey.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *